Sunday, December 10, 2023

दो कदम तुम चले दो कदम मैं चला


तुम हो

तसव्वुर में तुम हो
चांद तारों में तुम हो

ख़्वाबों में तुम हो
ख्यालों में तुम हो

मंजिल भी तुम हो
और राहें भी तुम हो

कश्ती भी तुम हो
और किनारा भी तुम हो

मौजमस्ती भी तुम हो
मटरगस्ती भी तुम हो

जेठ की तपिश हो
तो फागुन भी तुम हो

मेरे लफ्ज़ तुम हो
मेरे शेर तुम हो
किस्सा कहानी
और ग़ज़ल तुम हो

मेरे शब भी तुम हो
और सहर तुम हो

कहां हम जाए बता मेरे मौला
कि दर्द भी तुम हो
और दवा तुम हो
कि आफ़त भी तुम हो
और राहत भी तुम हो

एक और कविता
वसंत

जब हो मन में उमंग
समझो आ पहुंचा वसंत
डालों पर बैठे रति अनगं
मधु ले कर आ पहुँचा वसतं।
रंगो छन्दों में भरे प्राण
हे रितुराज तुमको प्रणाम।
बीता जाए शीतकाल
गृष्म ऋतु देता दस्तक।
पूछें कोयल कूक कूक
तुम आओगे अब कबतक।
मन तन है अब अलसाता
दूरी तो अब सहा न जाता ।
अब आओ सब छोड़ छाड़
तन्हां अब तो रहा न जाता।

होली

होली के रंग है
मन में उमंग है ।
पक्षियों के जोड़े भी
विचरते संग संग है ।
आ के छू जाओ मुझे
जब तन में तरंग है ।

अमिताभ कुमार सिन्हा
डिबडिह, रांची

No comments:

Post a Comment