दूर-दूर तक पटाखे बज रहे थे। सुबह के पाँच बजे थे और मैं अभी-अभी उठी थी। कहीं-कहीं सुबह का अर्घ्य भी चल रहा था ! मैंने देखा कि पुरुष और महिलाएँ कमर तक ठंडे पानी में डूबे हुए उगते सूरज को अर्घ्य दे रहे थे। और तुरंत ही मैं कई साल पहले के अपने बचपन के दिनों में पहुँच गई, जब हम अक्सर दिवाली और छठ के दौरान अपने दादा-दादी के घर जाते थे।
बिहार में जमुई एक छोटा सा शहर है जहाँ मेरे दादा और दादी और उनका पूरा कुटुम्ब (विस्तारित परिवार) एक ही छत के नीचे रहता था। जमुई इतना छोटा था कि जब मैंने अपने दोस्तों को बताया कि मैं वहाँ छुट्टियाँ मनाने जा रहा हूँ, तो उन्हें लगा कि हम ‘जम्मू’ और कश्मीर जा रहे हैं, और उन्होंने अपने माता-पिता को भी यही बताया (और उनसे भी जाने की माँग की)।जल्द ही मेरे माता-पिता पूछने वालों की ग़लतफ़हमी दूर कर देते । जमुई इतना छोटा था कि हालांकि इसके नाम पर एक रेलवे स्टेशन है, लेकिन स्टेशन असल में शहर से कई मील दूर, मल्लेपुर में है। कुछ लोग तर्क दे सकते हैं कि जमुई अब एक जिला है, और इसलिए एक सभ्य आबादी वाला शहर है। यह कभी-कभी खबरों में भी आता है, हालांकि सही कारणों से नहीं, क्योंकि यह नक्सलियों से भरा इलाका है। फिर भी, मेरे लिए, यह एक ऐसा शहर था जहाँ दुकानदार अपने ग्राहकों को उनके नाम से जानते थे। जहाँ थिएटरों में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग बैठने की जगह थी, जो एक पर्दे से अलग थी। जहाँ डाकिया को डाक पहुँचाने के लिए बस दादाजी का नाम चाहिए था।
दादाजी का क्लीनिक और उनका एक्स-रे प्लांट, जो शहर में पहला था, काफी मशहूर था। मुझे अपने दादाजी के समय का एक भी दिन याद नहीं आता जब हमारे घर के बाहर का बड़ा बरामदा मरीजों से खाली रहा हो। आस-पास के गांवों से लोग कई दिनों तक वहां डेरा जमाए रहते थे और मुफ्त में इलाज करवाते थे। वे खाना बनाने के लिए केरोसिन स्टोव और सोने के लिए बिस्तर लेकर आते थे। घर में कुआं जमीन से ऊपर दीवार से आधा विभाजित था। बाहरी आधा हिस्सा मरीजों के पानी खींचने के लिए खुला था। और हां, शौचालय और स्नान की सुविधा भी थी।मैं अक्सर अपने दादाजी की गोद में बैठकर उन्हें पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को ठीक करते हुए देखती था, चाहे वह दवाइयों से हो या उनके शांत करने वाले शब्दों से। अगर मुझे चिकित्सा में कोई दिलचस्पी होती, तो मुझे यकीन है कि मैं उनके नक्शेकदम पर चलने की कोशिश करती ।
छठ पर लौटते हुए, मेरी सबसे पुरानी याद सुबह-सुबह उठना है, जब अंधेरा था, ऊनी कपड़े लादकर दादाजी की जीप में बिठाया जाता था। नदी का किनारा बहुत दूर नहीं था। शाम के अर्घ्य के लिए, हम बच्चों को पानी में जाने दिया जाता था। और अक्सर प्रार्थना करते समय बड़ों की नकल करते समय, हम अपना पैर फिसला देते थे और पानी में गिर जाते थे। माँ हमारे कपड़े बदल देती थीं, फिर हमें पानी में दोबारा न जाने की चेतावनी देते हुए किनारे पर छोड़ देती थीं। किऊल नदी धीमी गति से बहती है और उथली है। इसकी रेतीली तली और क्रिस्टल साफ़ पानी इसे हम बच्चों के लिए सुरक्षित बनाता था। उम्र के साथ हम साहसी होते गए और बीच में एक द्वीप पर जाकर पटाखे फोड़ते थे जो हमने अपनी दिवाली की बचत से बचाए थे। और सुबह के अर्घ्य के साथ व्रत-अवधि समाप्त होने के बाद, हम प्रसाद खाने के लिए उत्सुकता से इंतजार करते थे - मीठे स्वाद वाले, एक फुट लंबे ठेकुआ लोगों के पसंदीदा थे। प्रसाद का ज़्यादातर हिस्सा उस महिला ने खुद बनाया था जो यह कठिन व्रत कर रही थी। अब तक मैंने छठ के दौरान किए जाने वाले व्रत जितना कठिन कोई दूसरा त्यौहार नहीं देखा है। भगवान उन महिलाओं का भला करे जो हर साल इस कठिन व्रत को धार्मिक रूप से करती हैं।
जमुई आए हुए मुझे बहुत समय हो गया है। और उससे भी ज़्यादा समय हो गया है जब मैंने आखिरी बार किऊल के किनारे छठ मनाया था, जब हम लोगों की भीड़ के साथ नदी की ओर जाते हुए महिलाओं द्वारा गाए गए मधुर छठ गीतों को सुना था। फिर भी, हर साल, जब छठ का समय आता है, तो मैं पुराने दिनों में वापस चली जाती हूँ।
Wednesday, November 6, 2024
छठ और पुरानी यादें - मेरी बेटी श्वेता द्वारा लिखित ब्लॉग का हिंदी अनुवाद
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