Sunday, June 20, 2021

विश्वास और शांति का प्रतीक-साँची ( #यात्रा)

क्रम-सूची
भूमिका मेरी साँची यात्रादक्षिणी तोरणउत्तरी तोरणपूर्वी तोरणपश्चिमी तोरणअन्य संरचनाये निष्कर्ष

भूमिका

विश्वास और शांति का प्रतीक -साँची (ककनादबोट)।  मध्य प्रदेश राज्य में एक छोटी सी जगह है सांची, इस जगह का नाम आपने सुना ही होगा। भोपाल से 46 किलोमीटर और विदिशा से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सांची एक छोटा सा गांव है। यहीं स्थित हैं सांची स्तूप ।


साँची स्तूप १८६१ में - विकिपीडिआ के सौजन्य से

यह स्तूप पूरी दुनिया में मशहूर है। सांची में मिले अभिलेखों में सांची स्तूप को ककनादबोट कहा गया है। इस स्तूप को साहस, प्रेम, विश्वास और शांति का प्रतीक माना गया है। राजपूत काल तक तो सांची की कीर्ति बनी रही, लेकिन बाद में औरंगजेब के काल में बौद्ध धर्म का यह केंद्र गुमनामी में खो गया।

HTML5 Icon----मुख्य स्तूप 3 BC, लेकिन छत पर लगाए पत्थर,
सीढियाँ, रेलिंग शुंग काल में बनाये गए
HTML5 Icon--साँची का प्लान-
विकिपीडिया के सौजन्य से
क्रम-सूची

मेरी साँची यात्रा

२०१५ में एक शादी समारोह में शामिल होने हम लोग भोपाल गये थे। झांसी में ट्रेन बदलना थी और ट्रेन काफी लेट आई, वह कथा फिर कभी। भोपाल २ दिन रुके पर शादी के गहमा गहमी में कहीं घूमने का प्रोग्राम नहीं बना सके । हम दोनों भोपाल पहले भी आ चुके थे । बेटी श्वेता इंदौर में ही पढ़ती थी । मैं कई बार ऑफिस के काम से भी भेल आता रहा था । मैं पहली बार १९६८ में (कॉलेज ट्रिप में ) आया था और शहर के आस पास के दर्शनीय स्थल घूम चूका था । इस ट्रिप में अंतिम दिन हमारे पास कुछ वक़्त था क्योंकि ट्रेन शाम में थी । २ जगहें हमारे मन में थी भीम बेटका या साँची । दोनों भोपाल से डेढ़ दो घंटे की दूरी पर थे । साँची स्तूप की झलक ट्रेन से आते जाते मिल जाती थी और हमने वहीं जाना सही समझा । जा कर समझ आया ये जगह एक दो घंटे में ठीक से देख नहीं सकते । तपती गर्मी भी थी । मुश्किल से एक गाइड मिला और हमने उनसे एक घंटे में ही सारा मुख्य निर्माण दिखा देने की फरमाइश कर दी । शाम होने से पहले हम भोपाल लौट आए और अपनी गाड़ी हबीबगंज स्टेशन से पकड़ ली। खैर हमने मुख्य स्तूप को ज्यादा समय लगा   कर देखा और काफी फोटोग्राफी भी की ताकि बाद में ही सही फुर्सत से देख सकूं । मुख्य स्तूप सम्राट अशोक द्वारा ईसापूर्व ३ री शताब्दी में बनाई गई और बुद्ध की अवशेष को इसमें रखा गया । साँची शायद इस लिए भी चुना गया क्योंकि अशोक की एक पत्नी विदिशा से थी । मौर्य काल के बाद सुंग वंश के पुष्यमित्र के समय इसे आंशिक क्षति पहुंचाई गई । बाद में उसके ही पुत्र अग्निमित्र ने मरम्मत करवाई और कई नया निर्माण भी करवाया । कुछ स्तूप के चारों तोरण सतवाहन काल के है। गुप्त काल में भी कई निर्माण किए गए । मुख्य स्तूप की दक्षिणी तोरण (गेट ) सबसे पहले बन कर तैयार हुआ था । आइये वहीँ से शुरू करते है ।

क्रम-सूची

दक्षिणी तोरण


सांची का मुख्य स्तूप, यानी स्तूप # 1 मूल रूप से सम्राट अशोक के शासनकाल के दौरान बनाया गया था। लेकिन, बाद में स्तूपों में और उसके आसपास परिवर्तन होता रहा। यहीं से अशोक के पुत्र महेंद्र विश्व में बौद्ध धर्म का प्रसार करने के लिए सिलोन के लिए रवाना हुए थे। चार प्रवेश द्वार- चार मुख्य दिशाओं में एक-एक सतवाहन राजाओं द्वारा बनाए गए थे। इनमें से दक्षिणी प्रवेश द्वार विदिशा के हाथी दांत के मूर्तिकारों द्वारा उकेरा गया सबसे पुराना द्वार है। अन्य सभी द्वारों की तरह, यह भी भगवान बुद्ध के जीवन और जातक कथाओं को दर्शाता है। इस गेट का सबसे दिलचस्प हिस्सा दोनों खंभों पर सिंह का सहारा है। ये सारनाथ सिंह के समान हैं- चार सिंह एक के बाद एक चार दिशाओं की ओर मुख करके बैठे हैं। प्रवेश द्वार देखने में सुंदर हैं और यदि विस्तार से अध्ययन किया जाए तो पत्थरों में बहुत सी कहानियों को चित्रित देखा जा सकता है।
यह प्रवेश द्वार उन दो में से एक है जिनका पुनर्निर्माण मेजर कोल ने १८८२-८३ में किया था। पूरा दायां खम्भा और आधा बायां हिस्सा नया और खाली है। कुछ हिस्से पुनर्निर्माण में उलटे भी लग गए और ज्यादा सजा हुआ हिस्सा सामने के बजाय पीछे लग गया हैं ।


HTML5 Icon----दक्षिणी तोरण, तोरण के ऊपरी हिस्से के शिलालेख
के अनुसार यह तोरण सत्कारिणी (II) जो सतवाहन
राजा थे द्वारा दान किया गया , 1BC
HTML5 Icon--टूटे हुए अशोक स्तम्भ दक्षिण
तोरण के पास, सीढिया और रेलिंग शुंग period
HTML5 Icon----दक्षिणी तोरण ७ बुद्ध ऊपरी हिस्से में
HTML5 Icon --अशोक स्तम्भ के टुकड़े (कभी पास के लोग
इसे गन्ने का रस निकलने
के लिए ले गए थे। दक्षिण तोरण के पास
HTML5 Icon--अशोक द्वारा बुद्ध अवशेषों को आठ में से सात
संरक्षक राज्यों से हटा कर  ८४००० भागों में बांट
दिया गया।नीचे देखे

बौद्ध कथा के अनुसार, राजा अशोक द्वारा आठ में से सात संरक्षक राज्यों से बुद्धावशेषों को हटा दिया गया , और ८४,००० स्तूपों में स्थापित किया गया । अशोक ने सात संरक्षक
राज्यों से अवशेष प्राप्त कर लिया पर रामग्राम के नागाओं से जो बहुत शक्तिशाली थे,अवशेष लेने में विफल रहे। यह दृश्य सांची में स्तूप नंबर 1 के दक्षिणी प्रवेश द्वार के एक भाग में दर्शाया गया है। अशोक को उनके रथ और उनकी सेना में दाईं ओर दिखाया गया है, अवशेषों के साथ स्तूप केंद्र में है, और नाग राजा अपने नागों के साथ पेड़ों के नीचे सबसे बाईं ओर हैं।

क्रम-सूची

उत्तरी तोरण (उत्तरी गेट)

"महान स्तूप" 1 का उत्तरी प्रवेश द्वार स्तूप के चारो समृद्ध नक्काशीदार द्वार या तोरणों में से एक है। उत्तरी तोरण द्वार बनने वाला वाला दूसरा द्वार था। जैसा पहले लिख चुका हूँ सभी द्वार सतवाहन काल के हैं ।सभी चार प्रवेश द्वारों में सबसे अच्छा संरक्षित उत्तरी द्वार है, जिसमें अभी भी अधिकांश सजावट बरकरार है और अन्य द्वारों के मूल स्वरूप को सामने लाता है। अन्य प्रवेश द्वारों की तरह, उत्तरी तोरण भी  दो वर्गाकार स्तंभों पर खड़ा है जिस पर हाथियों के मुर्तिया हैं, जो तीन तोरणों के एक अधिरचना को सहारा देती हैं ।

HTML5 Icon ----मुख्य स्तूप उत्तरी तोरण (उत्तरी गेट),

उत्तरी प्रवेश द्वार में भी दो वर्गाकार खम्भे हैं, जिन पर चार हाथियों और दो शलभंजिका का समूह होता है, अर्थात एक पेड़ के पास खड़ी और एक शाखा पकड़े महिलाओं की आकृतियाँ। द्वार में सजाए गए किए सिरों के साथ तीन आर्किटेक्चर या बीम हैं। पहले दो पर, चार शेरों दोनों तरफ होता है। प्रवेश द्वार पूरी तरह से बौद्ध जातक कथाओं के दृश्यों को दर्शाने वाली मूर्तियों से ढका हुआ है। इनमें प्रिंस वेसंतारा की कहानियां शामिल हैं जिनमें इनकी दानवीरता दर्शायी गई हैं । वह अपना सब कुछ दूसरों और बोधिसत्व के लिए दे रहा है।

क्रम-सूची

पूर्वी तोरण द्वार

स्तूप 1 का पूर्वी प्रवेश द्वार चार बड़े नक्काशीदार द्वारों या तोरणों में से एक है । यह निर्माण किया जाने वाला तीसरा प्रवेश द्वार है। अन्य प्रवेश द्वारों की तरह, पूर्वी प्रवेश द्वार दो वर्गाकार स्तंभों से बना है जो हाथी के मूर्तियों से घिरे हुए हैं, और लटकी हुई यक्षिणी के साथ तीन तोरण की एक अधिरचना का समर्थन करते हैं।


HTML5 Icon ----मुख्य स्तूप पूर्वी तोरण द्वार, देवपाल २ यक्षिणी
लकड़ी, कुल्हाड़ी और आग का चमत्कार

पूर्वी द्वार बुद्ध के अपने शाही महल से बुद्धत्व के मार्ग की ओर अभियान को दर्शाता है, जिससे उस भ्रम से छुटकारा पाने का रास्ता खोजा जा सके जिससे लोग पीड़ित थे। बुद्ध घोड़े पर सवार हैं। उनकी मां रानी माया ने गर्भावस्था के दौरान अपने बेटे के आकस्मिक भविष्य के बारे में एक सपना देखा। वह इस गेट में नजर आ रही है। हम 'महान प्रस्थान' की आराधना नक्काशी देखेंगे। इन चित्रों में राजकुमार गौतम के ज्ञान की तलाश में महल छोड़ने का प्रसंग बहुत गहनता के साथ दिखाया गया है। बुद्ध को बिना सवार के घोड़े के रूप में दिखाया गया है। यक्षी की लटकी हुई छवियों की नक्काशी ठीक है। यह चित्र सांची के स्तूपों पर एक उत्कृष्ट चित्र कहा जाता है।
बुद्ध की पौराणिक कथा के अनुसार सात मानुषी बुद्ध थे। पूर्वी द्वार के ऊपरी हिस्से में पिछले सात बुद्ध हैं। मध्य भाग कपिलवस्तु में अपने महल से बुद्ध के महान प्रस्थान के बारे में बताता है। निचला भाग अशोक के बोधि वृक्ष की शाही यात्रा को दर्शाता है। इसे हाथियों और शलभंजिकों द्वारा सजाया गया है। दुर्भाग्य से इनमें से कुछ नक्काशियों गायब हैं। पंखों वाले शेर, मोर सुंदर होते हैं। तोरण अंतिम भाग भी रोचक और आकर्षक हैं।

क्रम-सूची

मुख्य स्तूप का पश्चिमी प्रवेश द्वार

स्तूप 1 का पश्चिमी प्रवेश द्वार, "महान स्तूप" के आसपास के चार समृद्ध नक्काशीदार द्वार या तोरणों में से एक है। यह निर्मित होने वाले चार प्रवेश द्वारों में से अंतिम है। अन्य प्रवेश द्वारों की तरह, पश्चिमी गेटवे दो वर्गाकार स्तंभों से बना है, चार यक्षों या (वामन) के ऊपर हैं, जो  घुमावदार नक्काशीदार सिरों के साथ तीन वास्तुकलाओं के अधिरचना को सहारा देता हैं।

HTML5 Icon----मुख्य स्तूप पश्चिमी तोरण द्वार
क्रम-सूची

अन्य संरचनाये

HTML5 Icon----स्तूप 3
HTML5 Icon--मुख्य स्तूप में स्थापित बुद्ध की मूर्ति 

क्रम-सूची

निष्कर्ष

साँची में निर्माण का धीमा होना

हूणों द्वारा गुप्त साम्राज्य के विनाश के बाद, और भारत में बौद्ध धर्म के पतन के साथ, सांची में बौद्ध कलात्मक निर्माण धीमा हो गया। नीचे दर्शाया गया बौद्ध मठ आखिरी निर्माण था जिसे मध्य ७ से ९वीं सदी के अंत तक बनाया गया था। एक और ध्यान देने योग्य बात यह है कि उस समय स्मारक एक दीवार के भीतर बंद थे। इस मंदिर का नींव मौर्य काल का हैं जबकि यह मठ हर्षवर्धन के समय का हैं ।

पश्चिमी तोरण के सामने स्थित सांतवी
शताब्दी का बौद्ध मठ के भग्नावशेष साँची का
आखिरी निर्माण माना जाता हैं ।
आईये वापस वर्तमान में चले। क्रम-सूची

No comments:

Post a Comment